समाचार
नदीम अंजुम को पाक सेना ने बनाया आईएसआई प्रमुख, इमरान खान सरकार अंततः झुकी

लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम को पाकिस्तान प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार (26 अक्टूबर) को इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) का नया प्रमुख बनाया है। कहा जा रहा है कि नदीम अंजुम सेनाध्यक्ष कमर जावेद बाजवा के करीबी हैं लेकिन प्रधानमंत्री इमरान खान उन्हें पसंद नहीं करते हैं।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, सेना की ओर से 6 अक्टूबर को ही घोषणा कर दी गई थी कि लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम आईएसआई प्रमुख होंगे लेकिन प्रधानमंत्री कार्यालय ने नियुक्ति को लेकर कोई सूचना जारी नहीं की थी। इसको लेकर इमरान खान सरकार और सेना के मध्य तनाव की बात कही जा रही थी।

आईएसआई प्रमुख की नियुक्ति को लेकर पाकिस्तान में सेना व सरकार के मध्य कई दिनों से तनाव था। सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने 12 अक्टूबर को कहा था कि नियुक्ति का अधिकार प्रधानमंत्री के पास है। इसके लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन होगा।

लेफ्टिनेंट जनरल अंजुम पहले कराची कोर के कमांडर थे। उन्हें सितंबर 2019 में लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर पदोन्नत किया गया था। पाकिस्तान मिलिट्री अकादमी के 78वें लॉन्ग कोर्स और पंजाब रेजिमेंट से आने वाले लेफ्टिनेंट जनरल अंजुम ने कमांड एंड स्टाफ कॉलेज, क्वेटा के कमांडेंट के रूप में काम किया है।