समाचार
मुंबई-गोवा राजमार्ग का काम एक वर्ष में पूरा हो जाएगा- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मुंबई-गोवा राजमार्ग का काम अगले वर्ष के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।

गडकरी ने रायगढ़ जिले में 131 करोड़ रुपये की तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करने और 430 करोड़ रुपये की 42 किलोमीटर सड़कों का शिलान्यास करने के बाद यह घोषणा की।

मुंबई-गोवा राजमार्ग पर 11 चरणों में काम चल रहा है। इसमें भूमि अधिग्रहण, रेलवे और वन विभाग से अनुमति प्राप्त करने के कारण प्रारंभिक कार्य में देरी हुई।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “मुंबई-गोवा इस क्षेत्र की धड़कन है। इस वजह से हम निश्चित रूप से एक वर्ष के भीतर इस काम को पूरा कर लेंगे। यह हाईवे अब न केवल मुंबई-गोवा में मौजूद है बल्कि इसे मैंगलोर तक बढ़ा दिया गया है। मान लीजिए मुंबई-गोवा हाईवे पर सरकारी भूमि उपलब्ध हो जाती है। उस स्थिति में हम एक लॉजिस्टिक पार्क और ट्रक टर्मिनल स्थापित करने में सहायता करने का पूरा प्रयास करेंगे।”

उन्होंने कहा कि इस एसईजेड से 24 कंपनियाँ काम कर रही हैं और इस चैनल के माध्यम से जल्द ही 60,000 करोड़ रुपये का निवेश आएगा, जिसमें कोंकण में 1.5 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा।

पहले महाराष्ट्र के आसपास पर्यटन क्षेत्र को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर बल देते हुए गडकरी ने क्षेत्र में किलों के आसपास रोप-वे परियोजनाओं को शुरू करने का आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा, “महाराष्ट्र विशेष रूप से कोंकण किलों की एक समृद्ध विरासत है। इस वजह से हम राज्य में किलों को लेकर रोपवे के सभी प्रस्तावों को पूरा करेंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के पास रोपवे के लिए ऑस्ट्रियन डफेलवेयर तकनीक उपलब्ध है, जिसका उपयोग राज्य में किया जा सकता है।

उन्होंने अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सभी किलों पर लाइट एंड साउंड शो की व्यवस्था का भी सुझाव दिया।