समाचार
पंजाब में बुधवार को प्रधानमंत्री ₹42,750 करोड़ की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार (5 जनवरी) को पंजाब के फिरोजपुर का दौरा करेंगे और 42,750 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

इनमें दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे, अमृतसर-ऊना हाईवे सेक्शन को फोर लेन करना और मुकेरियां-तलवाड़ा न्यू ब्रॉड गेज रेलवे लाइन सम्मिलित है।

लगभग 39,500 करोड़ रुपये की कुल लागत से 669 किलोमीटर लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे को विकसित किया जाएगा। यह दिल्ली से अमृतसर और दिल्ली से कटरा की यात्रा के समय को आधा कर देगा।

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे प्रमुख सिख धार्मिक स्थलों सुल्तानपुर लोधी, गोइंदवाल साहिब, खडूर साहिब, तरनतारन और कटरा में वैष्णो देवी के पवित्र हिंदू मंदिर को जोड़ेगा।

एक्सप्रेसवे तीन राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में अंबाला चंडीगढ़, मोहाली, संगरूर, पटियाला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, कठुआ और सांबा जैसे प्रमुख आर्थिक केंद्रों को भी जोड़ेगा।

लगभग 1,700 करोड़ रुपये की लागत से अमृतसर-ऊना हाईवे को फोर लेन किया जाएगा। यह राजमार्ग घोमन, श्री हरगोबिंदपुर और पुलपुक्ता टाउन (प्रसिद्ध गुरुद्वारा पुलपुक्ता साहिब का घर) में धार्मिक स्थलों की संयोजकता को बेहतर बनाने में सहायता करेगा।

प्रधानमंत्री 410 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाली लगभग 27 किलोमीटर लंबी मुकेरियां और तलवार के बीच एक नई ब्रॉड गेज रेलवे लाइन की आधारशिला भी रखेंगे।

रेलवे लाइन नंगल बांध-दौलतपुर चौक रेलवे खंड का विस्तार होगा। यह क्षेत्र में परिवहन के सभी मौसम वाले साधन उपलब्ध कराएगा। यह परियोजना मुकेरियां में मौजूदा जालंधर-जम्मू रेलवे लाइन से जुड़कर जम्मू-कश्मीर के लिए एक वैकल्पिक मार्ग के रूप में काम करेगी।

यह परियोजना पंजाब के होशियारपुर और हिमाचल प्रदेश के ऊना के लोगों के लिए विशेष रूप से लाभकारी होगी। यह पर्यटन को बढ़ावा देगा और पहाड़ी क्षेत्रों संग धार्मिक महत्व के स्थानों से आसानी से संपर्क प्रदान करेगा।