समाचार
असम मुख्यमंत्री और छह शीर्ष अधिकारियों के विरुद्ध मिज़ोरम पुलिस ने दर्ज की प्राथमिकी

एक बड़े घटनाक्रम में मिज़ोरम पुलिस ने असम के मुख्यमंत्री (सीएम) हिमंत बिस्वा सरमा और राज्य के छह शीर्ष अधिकारियों के विरुद्ध हत्या के प्रयास और हमले के आरोप में मामला दर्ज किया।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पड़ोसी राज्य के वैरेंगते जिले में प्रवेश करने और कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने के कथित आरोप के लिए प्राथमिकी दर्ज की गई, जो मिज़ोरम रोकथाम और कोविड-19 अधिनियम 2020 की रोकथाम के तहत है। मुख्यमंत्री सरमा और अन्य अधिकारियों को अब 1 अगस्त को मिज़ोरम पुलिस के सामने पेश होने के लिए कहा गया है।

यह घटनाक्रम संकेत देता है कि दोनों राज्यों के मध्य स्थिति बेहतर होने की बजाए और बिगड़ गई है, जिसकी वजह सीमा विवाद में हुई खूनी और हिंसक झड़प थी।

यह विकास असम सरकार के अपने नागरिकों को पड़ोसी राज्य मिज़ोरम की यात्रा ना करने के लिए कहने के निर्णय के तत्काल बाद आया है। मिज़ोरम सरकार ने इस कदम की निंदा की थी।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए मिज़ोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने ट्विटर पर कहा, “सभी को सार्वजनिक नोटिस। पूर्वोत्तर भारत हमेशा एक रहेगा।” उन्होंने कहा, “मैं अब भी केंद्र सरकार से असम-मिज़ोरम सीमा तनाव के सौहार्दपूर्ण समाधान की उम्मीद करता हूँ।”