समाचार
कानून एवं न्याय मंत्री सभी की सुविधा हेतु 13 नवंबर को टेली लॉ मोबाइल ऐप लॉन्च करेंगे

 

कानून एवं न्याय मंत्रालय के तहत न्याय विभाग ने 8 से 14 नवंबर 2021 तक सप्ताह भर चलने वाले टेली-लॉ ऑन व्हील्स अभियान का आरंभ किया।

अभियान के हिस्से के रूप में लोगों को उनके अधिकारों का सही दावा करने और उनकी कठिनाइयों के समय पर निवारण के लिए मुकदमे से पहले की सलाह के माध्यम से सशक्त बनाने हेतु गतिविधियों की एक शृंखला आरंभ की गई।

यह अभियान स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों के एक भाग के रूप में शुरू किया गया। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रगतिशील और नए भारत के सपनों को साकार करने और हमारे लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का जश्न मनाने के लिए लॉन्च किया गया था।

समर्पित सप्ताह जरूरतमंद और वंचितों के डिजिटल कानूनी सशक्तिकरण द्वारा सभी के लिए न्याय सुनिश्चित करेगा।

टेली-लॉ सेवाओं की पेशकश करने वाले निकटतम सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) पर जाने का आग्रह करके टेली और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधाओं के माध्यम से कानूनी सलाह और परामर्श लेने की आवश्यकता वाले लोगों को प्रोत्साहित करने हेतु पूरे देश में एक विशेष लॉगिन सप्ताह आयोजित किया जा रहा।

मंत्रालय के बयान में कहा गया, “सीएससी को इस कार्य के लिए कानूनी सलाह सहायक केंद्रों के रूप में उपलब्ध कराई गई। टेली-लॉ ऑन व्हील्स अभियान सीएससी ई-गवर्नेंस की सहायता से चलाया जा रहा है, जिसके पास देश भर में डिजिटल रूप से सक्षम चार लाख से अधिक सीएससी का नेटवर्क है।

सप्ताह भर चलने वाले अभियान का मुख्य आकर्षण 13 नवंबर को कानून व न्याय मंत्री और कानून व न्याय राज्यमंत्री द्वारा नागरिकों के टेली-लॉ मोबाइल ऐप का शुभारंभ होगा। यह ऐप लाभार्थियों को सीधे कानूनी सलाह और परामर्श देने वाले पैनल वकीलों से जोड़ेगा। इस लॉन्च के बाद यह मोबाइल ऐप (एंड्रॉइड वर्जन में) गूगल प्लेस्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा।