समाचार
माइक्रोसॉफ्ट ओयो में नौ अरब डॉलर के मूल्य निर्धारण पर निवेश करने को तैयार- रिपोर्ट

अमेरिका आधारित प्रौद्योगिकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट नौ अरब डॉलर के मूल्य निर्धारण पर भारतीय होटल शृंखला ओयो में निवेश करने के लिए वार्ता के उन्नत चरणों में है।

टेक क्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार (30 जुलाई) तक दोनों कंपनियों के बीच समझौता पूरी होने की अपेक्षा की जा रही है। फिर भी निवेश का प्रस्तावित आकार अभी स्पष्ट नहीं है।

रितेश अग्रवाल की अगुआई वाली ओयो को प्रस्तावित सौदे में माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सेवाओं का उपयोग करने के लिए स्थानांतरित करने की भी संभावना है।

2019 में ओयो का मूल्य निर्धारण करीब 10 अरब डॉलर था लेकिन हाल की तिमाहियों में स्टार्टअप में एक प्रमुख निवेशक सॉफ्टबैंक द्वारा इसे घटाकर 3 अरब डॉलर कर दिया गया है।

भारतीय स्टार्टअप, जिसने हाल के वर्षों में दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और अमेरिका सहित कई बाज़ारों में तेज़ी से विस्तार किया है। फिर भी पर्यटन क्षेत्र कोविड-19 महामारी से संबंधित प्रतिबंधों की वजह से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। हालाँकि, बढ़ते टीकाकरण और घटते मामलों ने यात्रा क्षेत्र के साथ आतिथ्य उद्योग के भी ठीक होने की अपेक्षा बढ़ा दी है।

यदि माइक्रोसॉफ्ट और ओयो के बीच समझौता होता है तो यह अमेरिकी टेक दिग्गज का भारतीय स्टार्टअप में नवीनतम निवेश होगा। कंपनी ने भारत में मुट्ठी भर स्टार्टअप का समर्थन किया है, जिसमें न्यूज़ एग्रीगेटर और शॉर्ट-वीडियो मंच डेलीहंट, ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट और लॉजिस्टिक्स सास कंपनी फारेई सम्मिलित हैं।