समाचार
जे़टवर्क कंपनी की नोएडा में नई अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा का अनावरण किया गया

ज़ेट टाउन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की जे़टवर्क कंपनी ने मंगलवार (17 मई) को उत्तर प्रदेश के नोएडा में अपनी नई अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा का अनावरण किया।

इस संयंत्र का उद्घाटन केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने किया। यह नई सुविधा वर्ष में एक करोड़ उपकरण, वस्त्र और आईओटी उपकरण का उत्पादन करेगी।

50,000 वर्ग फीट के क्षेत्र में फैले इस कारखाने में उन्नत परीक्षकों के साथ 16 विनिर्माण लाइनें और उत्पाद विकास के लिए एक विश्व स्तरीय नवाचार प्रयोगशाला सम्मिलित है।

स्मार्ट प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की विनिर्माण क्षमताओं को मजबूत करने के उद्देश्य से सुनने योग्य, पहनने योग्य और आईओटी उपकरणों में ओडीएम (मूल डिजाइन निर्माता) बनाने के लिए कारखाने की स्थापना की गई है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, राजीव चंद्रशेखर ने कहा, “भारत में 120 अरब डॉलर के निर्यात सहित लगभग 400 अरब डॉलर मूल्य के इलेक्ट्रॉनिक्स सामान का योगदान करने की क्षमता है, जो कि वर्तमान आपूर्ति क्षमता 1-2 प्रतिशत से कुल वैश्विक मूल्य शृंखलाओं का 9-10 प्रतिशत होगा। अब महत्वाकांक्षाएँ फिर से बनाई गई हैं और हमें इस सोच को वास्तविक बनाने के लिए ज़ेटवर्क जैसी और कंपनियों की आवश्यकता है।”

जे़टवर्क के सह-संस्थापक राहुल शर्मा ने कहा, “मेक इन इंडिया के लोकाचार के लिए प्रतिबद्ध रहने वाले ब्रांड के रूप में यह हमेशा प्रयास रहा है कि हम विश्व के अगले बड़े विनिर्माण केंद्र के तौर पर अपनी क्षमताओं को सशक्त करने और आयात निर्भरता को कम करने के रास्ते खोजें।”

ज़ेट टाउन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड भारत के सुनने योग्य और पहनने योग्य के क्षेत्र में एक प्रमुख ओडीएम है। इसमें एकल-बिंदु व्यापक उत्पाद जीवन चक्र समर्थन है, जो बड़े आईओटी डोमेन में डिज़ाइन और निर्माण सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करता है।