समाचार
अलीगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह करेंगे रक्षा गलियारे का अनावरण

उत्तर प्रदेश में रक्षा उद्योग को बड़ा बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को राज्य में रक्षा गलियारे के अलीगढ़ नोड का अनावरण कर सकते हैं।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, योगी आदित्यनाथ सरकार रक्षा गलियारे के लिए शुभारंभ समारोह की योजना बना रही और अलीगढ़ में समारोह के लिए प्रधानमंत्री को आमंत्रित कर रही है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “प्रधानमंत्री 14 सितंबर को अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रख रहे हैं। हम प्रयास कर रहे हैं कि उनके द्वारा उसी दिन रक्षा गलियारा परियोजना का अनावरण किया जाए। हालाँकि, अब तक योजना अंतिम रूप से निर्धारित नहीं हुई है।”

अलीगढ़ नोड उत्तर प्रदेश सरकार के रक्षा गलियारा परियोजना के छह नोड्स में से एक है। अन्य पाँच नोड आगरा, झांसी, चित्रकूट, कानपुर और लखनऊ हैं।

रिपोर्टों के अनुसार, यह नोड उद्योगपतियों के लिए अपनी इकाइयाँ स्थापित करने हेतु पसंदीदा स्थान के रूप में उभरकर सामने आया है क्योंकि परियोजना के लिए निर्धारित सभी भूमि निवेशकों को आवंटित कर दी गई है।

राज्य सरकार की यूपीईडा के मीडिया सलाहकार दुर्गेश उपाध्याय ने कहा, “अलीगढ़ नोड में पूरी भूमि 19 कंपनियों को आवंटित की गई है। इस नोड की सारी भूमि बिक चुकी है।”

यूपी एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईडा) परियोजना को क्रियान्वित करने के लिए राज्य सरकार की नोडल एजेंसी है।