समाचार
महाराष्ट्र ने 30 एकीकृत टाउनशिप के स्थान को स्वीकृति दी, अधिकतर पुणे में हैं स्थित

महाराष्ट्र सरकार ने 30 एकीकृत टाउनशिप के स्थान को स्वीकृति दे दी है। इनमें से 12 वर्तमान में निर्माणाधीन हैं और आठ पुणे क्षेत्र में हैं।

कुल मिलाकर पुणे महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (पीएमआरडीए) को 13 एकीकृत टाउनशिप के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इसके लिए ठाणे, रायगढ़ और कोंकण से कई प्रस्ताव आए हैं।

तत्कालीन राज्य सरकार ने 2018 में महाराष्ट्र कृषि भूमि (जोत की अधिकतम सीमा) अधिनियम, 1961 में संशोधन करके भूमि जोत के मानदंडों में ढील दी थी।

इसके बाद विकासकर्ता अब राज्य में एकीकृत टाउनशिप और किफायती घर विकसित करने के लिए असीमित एकड़ में भूमि खरीदने के लिए स्वतंत्र हैं। इससे पूर्व, एक खरीदार की भूमि 54 एकड़ में सीमित थी।

दि इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में टाउन प्लानिंग के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया, “हमें परिधीय क्षेत्रों से इस तरह के और प्रस्तावों को देखना चाहिए। बाहरी क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं की योजना बनाई जा रही है।”

उन्होंने कहा कि महामारी ने राज्य के अधिकांश हिस्सों में इन परियोजनाओं के कार्य को धीमा कर दिया। इनमें पुणे, मुंबई और ठाणे एकमात्र अपवाद रहे।

एकीकृत टाउनशिप कथित तौर पर समग्र बुनियादी सुविधाओं को बढ़ावा देते हैं और आवास सुविधाओं के आसपास के क्षेत्रों में सड़कों के विकास का मार्ग प्रशस्त करते हैं।