समाचार
बीपीसीएल का औरंगाबाद व अहमदनगर में गैस वितरण हेतु ₹3,972 करोड़ का निवेश

भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने मंगलवार (1 मार्च) को महाराष्ट्र के दो जिलों में सिटी गैस वितरण (सीजीडी) नेटवर्क के विकास के लिए 3,972 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की।

सरकारी तेल सार्वजनिक उपक्रम ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि इसने महाराष्ट्र के औरंगाबाद और अहमदनगर जिलों में सीजीडी नेटवर्क शुरू किया है।

बीपीसीएल ने कहा कि वह आगामी 5 वर्षों में लगभग 1,600 करोड़ रुपये और पूरी परियोजना को पूरा करने के लिए कुल 4000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

बीपीसीएल ने एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी भारत गैस रिसोर्सेज लिमिटेड (बीजीआरएल) के माध्यम से पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) की बोली के नौवें दौर के दौरान औरंगाबाद और अहमदनगर के भौगोलिक क्षेत्र (जीए) में जीत प्राप्त की।

कंपनी ने कहा, “पहले 5 वर्षों के दौरान भौगोलिक क्षेत्र में 27,178 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में लगभग 3 लाख पीएनजी कनेक्शन, 100 सीएनजी फिलिंग स्टेशन और 350 किमी स्टील पाइपलाइन नेटवर्क बिछाने की योजना है।”

गत दो वर्ष में महामारी के बावजूद कंपनी ने पहले ही दो जिलों में पीएनजी और सीएनजी के विकास के लिए स्टील पाइपलाइन बिछानी शुरू कर दी है।

बीपीसीएल ने 21 सीएनजी स्टेशन (अहमदनगर में 15 और औरंगाबाद में 6) विकसित किए हैं और दोनों जिलों में 40 और सीएनजी स्टेशन स्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है।

कंपनी ने कहा कि औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए औरंगाबाद में वालुनज व शेंड्रे और अहमदनगर में सुपा के क्षेत्रों में संयोजकता सितंबर 2022 तक पूरी होने की अपेक्षा है।