समाचार
मध्य प्रदेश में 25 वर्ष से फरार 8 लाख रुपये का इनामी नक्सली मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार

मध्य प्रदेश के बालाघाट में मुठभेड़ के बाद पुलिस ने मंगलवार (10 अगस्त) को 25 वर्ष से फरार नक्सली को पकड़ने में सफलता हासिल की। उस पर आठ लाख रुपये का इनाम था। नक्सली की तलाश छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश दोनों राज्यों की पुलिस को थी।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बुधवार को पत्रकार वार्ता में बताया, “मुठभेड़ में पुलिस ने संदीप कुंजाम उर्फ लक्खु को गिरफ्तार किया। उस पर तीन लाख रुपये का मध्य प्रदेश सरकार और पाँच लाख रुपये का इनाम छत्तीसगढ़ सरकार ने रखा था।”

उन्होंने बताया कि पुलिस और नक्सलियों के मध्य बिरसा थाना क्षेत्र में गोलीबारी हुई। राज्य सरकार नक्सलियों को खत्म करने के लिए एक अभियान चला रही है। पुलिस के मुताबिक, कुंजाम खातिया मोछा क्षेत्र दलाम का नक्सली है। पुलिस जैरासी गाँव में 20 नक्सलियों की उपस्थिति की खुफिया जानकारी के बाद मौके पर पहुँची थी और उन्हें घेर लिया था।

पुलिस ने आगे बताया कि गिरफ्तार नक्सली के विरुद्ध 18 मामले मध्य प्रदेश और चार मामले छत्तीसगढ़ में लंबित हैं। महाराष्ट्र में भी उसकी गतिविधियों को लेकर जानकारी एकत्र की जा रही है। नक्सली कुंजाम छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के बेंगुर पुलिस थाने के तहत आने वाले कुआकोंडा गाँव का निवासी है।