समाचार
मध्य प्रदेश- ₹5,722 करोड़ की 11 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह, मुख्यमंत्री शिवराज चौहान और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने गुरुवार (24 फरवरी) को मध्य प्रदेश में 5,722 करोड़ रुपये की लागत से कुल 534 किलोमीटर की लंबाई वाले 11 राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

इन 11 एनएच परियोजनाओं में 842 करोड़ रुपये से उज्जैन को देवास से जोड़ने वाली 41 किलोमीटर लंबी चार लेन एनएच 752डी, उज्जैन को करोट से जोड़ने वाली 136 किलोमीटर लंबी 2,609 करोड़ रुपये की लागत वाली चार-लेन एनएच परियोजना सम्मिलित हैं। इसके साथ ही उज्जैन को धार से जोड़ने वाला 69 किमी लंबा चार लेन का राजमार्ग भी इन परियोजनाओं में सम्मिलित है।

इस अवसर पर गडकरी ने कहा, “मध्य प्रदेश में इन परियोजनाओं से तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को आसान परिवहन सुविधा मिलेगी। उज्जैन से सटे कृषि बाजारों से बेहतर संयोजकता उपलब्ध होगी।”

मंत्री ने कहा, “उज्जैन-देवास औद्योगिक गलियारा रोजगार सृजन को बढ़ावा देगा और पूरे मालवा-निमाड़ क्षेत्र का विकास करेगा। सीमावर्ती क्षेत्रों में भंडारण केंद्र होने से समय और ईंधन की बचत होगी और यात्रा सुरक्षित रहेगी।”

उन्होंने कहा कि सरकार सभी के लिए सुगम संयोजकता, तेज विकास, बेहतर सुरक्षा और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए अगली पीढ़ी के इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए निरंतर कदम उठा रही है।