समाचार
एलएंडटी निर्माण शाखा को ओडिशा में 5,000 करोड़ रुपये तक का बड़ा ऑर्डर मिला

लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) की निर्माण शाखा ने ओडिशा सरकार से अपने भवनों और कारखानों के व्यवसाय के लिए कटक में एक अत्याधुनिक अस्पताल हेतु क्लिनिकल ब्लॉक और संबद्ध इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण का बड़ा ऑर्डर प्राप्त किया है। कंपनी ने मंगलवार (14 दिसंबर) को एक बयान में इसकी जानकारी दी।

हालाँकि, एलएंडटी ने ऑर्डर के सही मूल्य का खुलासा नहीं किया। यह अनुबंध महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आता है, जो 2,500 करोड़ रुपये से 5,000 करोड़ रुपये के मध्य है।

इस इंजीनियरिंग, खरीद एवं निर्माण (ईपीसी) परियोजना की अवधि 30 महीने है। कंपनी ने कहा कि इस परियोजना में 34 लाख वर्ग फुट के कुल निर्मित क्षेत्र के साथ समग्र संरचनात्मक प्रणालियों और अन्य सहायक भवनों सहित चार नैदानिक ​​ब्लॉक (बी+जी+9 मंजिल) का निर्माण सम्मिलित है।

अत्याधुनिक सुविधा में कुल 2,058 बिस्तरों के साथ न्यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, हेमेटोलॉजी, हेपेटोलॉजी, कार्डियोलॉजी, सर्जिकल ब्लॉक, कैजुअल्टी, ट्रॉमा और सामान्य सर्जरी जैसे विशेष विभाग भी सम्मिलित होंगे।

कंपनी ने कहा, “कार्य के दायरे में वास्तुकला, संरचना का डिजाइन और निष्पादन – समग्र प्रणाली, विद्युत, वीएचटी, डाटा वॉयस को कवर करने वाले ईएलवी सिस्टम, कार पार्क प्रबंधन प्रणाली, संपत्ति प्रबंधन प्रणाली, पीएचई प्रणाली, एचवीएसी, एफपीएस कवर वॉटर कर्टेन सिस्टम, हाई वेलोसिटी वॉटर स्प्रे व गैस सप्रेशन सिस्टम, एमजीपीएस, स्टीम बॉयलर, एलपीजी, किचन और लॉन्ड्री उपकरण, स्वचालित अपशिष्ट और लॉन्ड्री सिस्टम, मेडिकल न्यूमेटिक ट्यूब सिस्टम, मॉड्यूलर इंटीग्रेटेड ओटी, बीएमयू सिस्टम, इंटीरियर वर्क्स और सोलर ऊर्जा दक्षता के लिए पैनल सम्मिलित हैं।

आगे कहा, “इस दायरे में वीएचटी, लैंडस्केप, एफएएस, सीसीटीवी, एसीएस, एवी और एएमएस के लिए पाँच वर्ष का रख-रखाव भी सम्मिलित है।”