समाचार
केरल के कैथोलिक चर्च ने की 5 से अधिक बच्चे पैदा करने पर आर्थिक सहायता की घोषणा

जनसंख्या वृद्धि रोकने को लेकर कई राज्यों की ओर से की जा रही पहल के विपरीत केरल में कैथोलिक चर्च ने अधिक बच्चे पैदा करने वाले ईसाई परिवारों को आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। उनके अनुसार, पाँच या इससे अधिक सन्तान करने पर परिवार को हर माह 1,500 रुपये मिलेंगे।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, कैथोलिक चर्च की इस योजना की सुविधा वर्ष 2020 के बाद विवाह करने वाले परिवारों को मिलेगी। योजना का उद्देश्य ईसाई समुदाय की जनसंख्या बढ़ाना है।

सिले मालाबार कैथोलिक चर्च के पाला डायोसिस के फैमिली अपोस्टोलेट के मुताबिक, ईयर ऑफ द फैमिली सेलिब्रेशन के तहत गत सोमवार को बिशप जोसेफ कलरंगट की वर्चुअल बैठक के दौरान यह घोषणा की गई।

फैमिली अपोस्टोलेट के फादर कुट्टियानकल ने बताया, “आर्थिक सहायता अगस्त से शुरू की जा सकती है। यह योजना 2019 के चांगानाचेरी आर्चडायोसिस की ओर से जारी पत्र के अंतर्गत चलाई जा रही है।” पत्र में कहा गया था कि केरल में ईसाई समुदाय की संख्या तेज़ी से कम हो रही है।

उन्होंने कहा, “यह वास्तविकता है कि केरल में ईसाई समुदाय की जसंख्या नीचे गिर रही है। हमारी वृद्धि दर कम है। योजना के पीछे यह भी कदम हो सकता है लेकिन तत्कालीन वजह महामारी में आवश्यकताओं को पूरा करने में बड़े परिवारों को आ रही परेशानियों से उन्हें कुछ राहत प्रदान करना है।”