शिक्षा-नौकरी
एनसीईआरटी की ई-पाठशाला सर्वश्रेष्ट ऐप, मिला डिजीटल इंडिया पुरस्कार

22 फरवरी (शुक्रवार) को एनसीईआरटी (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) की ई-पाठशाला ने डिजिटल इंडिया अवार्ड 2019 में सर्वश्रेष्ठ मोबाइल एप का खिताब जीता। यह पुरस्कार कानून और न्याय केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद के द्वारा इंडियन हैबिटेट केंद्र के स्तीन ऑडिटोरियम, नई दिल्ली में दिया गया। सेंट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशनल टेक्नोलॉजी (सीआईईटी) और एनसीईआरटी यह पुरस्कार लेने वहां पहुंचे।


ई-पाठशाला

यह एप सभी प्रकार की शिक्षात्मक संसाधनों को विस्तृत करने के लिए बनाया गया था। जिसमें किताबें, ऑडियो, वीडियो और बाकी के डिजिटल संसाधन शामिल हैं।
यह एप विद्यार्थियों को अपने फोन में बहुत सारी किताबें रखने की जगह भी देता है। और साथ ही साथ विद्यार्थी उन किताबों को सुन भी सकते हैं और आने फोन में नोट्स भी बना सकते हैं, -इंडिया टुडे ने रिपोर्ट किया।

डिजिटल इंडिया अवार्ड्स

डिजिटल इंडिया अवार्ड्स 2010 में शुरू किया गया था, जो हर दो साल बाद विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा किए डिजिटल कार्यों को मद्देनज़र रख कर उनकों उनके कार्यों के लिए सम्मानित करती है। इस साल जिन श्रेणियों के तहत पुरस्कार दिए वह थे।
नवीन तकनीक
सर्वश्रेष्ठ मोबाइल एप
अनुकरणीय ऑनलाइन सेवाएं
ओपन डाटा चैंपियन
वेब रत्न – मंत्रालय/विभाग
वेब रत्न – राज्य
वेब रत्न – ज़िला

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) एक स्वायत्त संगठन है जिसका गठन 1961 में भारत सरकार द्वारा किया गया था, ताकि यह संगठन केंद्र और राज्य सरकारों की मदद स्कूली शिक्षा का उत्थान करने में करे।