शिक्षा-नौकरी
अब मोबाइल फोन में कर सकेंगे जेईई, नीट परीक्षा की तैयारी, एनटीए ने लॉन्च की ऐप

जॉइन्ट एन्ट्रेन्स एग्ज़ाम (जेईई) मेन, नेशनल एलिजिबिलिटी कम एन्ट्रेन्स टेस्ट (नीट) या नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की आधिकारिक ऐप के माध्यम से मोबाइल फोन पर परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे, एनडीटीवी  ने रिपोर्ट किया।

इस ऐप के माध्यम से अभ्यर्थी अभ्यास कर सकेंगे और मॉक टेस्ट भी दे सकेंगे। एनटीए ने हाल ही में दो परीक्षाएँ आयोजित की हैं- दिसंबर 2018 में नेट व जनवरी 2019 में जेईई मेन का प्रथम संस्करण। जेईई मेंन 2019 का द्वितीय संस्करण अप्रिल में आयोजित किया जाएगा जिसके लिए आवेदन पत्र इगले सप्ताह से उपलब्ध होंगे।

मानव संसाधन के केंद्रीय राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह ने लोकसभा को लिखित में जानकारी दी कि संसाधनों के अभाव में कोई विद्यार्थी न पिछड़े, उसके लिए एनटीए ने 4,000 टेस्ट अभ्यास केंद्रों (टीपीसी) की स्थापना की है जिसमें कंप्यूटर आधारित टेस्ट का अभ्यास किया जा सकेगा। इसका लाभ विशेषतः ग्रामीण क्षेत्रों को मिलेगा।

मंत्री का कहना है कि देश भर के छात्रों के लिए यह सुविधा मुफ्त में है। अभी तक 1,00,000 से अधिक छात्रों ने टीपीसी के लिए पंजीयन किया है व एक करोड़ से अधिक विद्यार्थी ऐप और वेब सेवाओं का लाभ ले चुके हैं।