शिक्षा-नौकरी
क्यूएस रैंकिंग- आईआईटी, जेएनयू, डीयू जैसे भारतीय शैक्षिक संस्थान शीर्ष 100 में

दिल्ली, मद्रास और मुंबई के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) ये सभी भारत के प्रतिष्ठित शैक्षिक संस्थान हैं और अब ये सभी नवीनतम विश्व स्तरीय विषयवार रैंकिंग की टॉप 100 सूची में भी सम्मिलित हैं, हिंदुस्तान टाइम्स ने रिपोर्ट किया। 

बुधवार (27 फरवरी) को क्यूएस (कुएकुरेली सीमंड्स) ने विश्व स्तर पर अपनी एक नई रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें कला और रचना से लेकर इंजिनीरिंग तक 48 विषयों में विश्वविद्यलयों को वरीयता दी गई। क्यूएस ऐसी संस्था है जो दुनिया भर के विश्वविद्यालयों को शैक्षिक स्तर पर रैंक देता है। 

शीर्ष पर अमेरिका और लंदन के शैक्षिक संस्थान रहे, अमेरिका के संस्थान 28 विषयों में टॉप पर रहे, वहीं दूसरी तरफ लंदन के शैक्षिक संस्थानों ने 13 विषयों में प्रभुत्व हासिल किया।

भारतीय संस्थान सूची में कहा पर हैं 

रिपोर्ट के अनुसार डवलपमेन्ट स्टडीज़ के विषय में दिल्ली विश्वविद्यालय 37वें स्थान पर रहा, वहीं दूसरी तरफ दिल्ली का ही जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय समाज विज्ञान और इतिहास के विषय में 51 से 100 के बीच रहा।

दिल्ली और मुंबई के आईआईटी भी सिविल और स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग के विषय में 51 से 100 बीच रहे। विद्युतीय और ऋणावेशिकी अभियांत्रिकी (ईईई) के विषय में आईआईटी दिल्ली, मद्रास और मुंबई शीर्ष 100 में रहे। आईआईटी खड़गपुर और कानपूर ने शीर्ष 150 में जगह बनाई। 

आईआईएससी बेंगलुरु और आईआईटी मुंबई रासायनिक अभियांत्रिकी के विषय में शीर्ष 100 में रहे।