शिक्षा-नौकरी
अगले शैक्षणिक सत्र से कक्षा 9 से 12 के सीबीएसई पाठ्यक्रम में जुड़ेगा नया विषय

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्वास्थ्य विज्ञान का नया विषय लाने की योजना में है। यह विषय प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा संबंधित जानकारियाँ देगा व वर्तमान सीबीएसई पाठ्यक्रम में जोड़ा जाएगा, इंडियन एक्रसप्रेस  ने बताया। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के साथ मिलकर परिवार कल्याण मंत्रालय स्वास्थ्य विज्ञान का पाठ्यक्रम तैयार करेगा।

“आधारभूत स्वास्थ्य सेवा पर जागरूकता के लिए पाठ्यक्रम बनाने से पूर्व हमने सर्वेक्षण किया जिसमें कुत्ते के काटने पर प्राथमिक उपचार क्या होने चाहिए जैसे प्रश्न थे। हमें ज्ञात हुआ कि अधिकांश लोग इससे अनभिज्ञ हैं।”, आईएएनएस  के माध्यम से एक अधिकारी ने बताया।

नया पाठ्यक्रम मेडिकल आपातकाल जैसे हार्ट अटैक, आदि जैसी परिस्थितियों में भी प्राथमिक उपचार के निर्देश देगा। “आपातकाल के समय में आधारभूत उपचार ज्ञान के अभाव के कारण मरीज़ बुरी स्थिति में अस्पताल पहुँचते हैं। यदि कुछ प्राथमिक कदम उठाए जाएँ तो कई जाने बचाई जा सकती हैं।”, अधिकारी ने बताया।

रिपोर्ट के अनुसार मानव संसाधन विकास मंत्रालय नए पाठ्यक्रम की समीक्षा कर रहा है व अगले शैक्षणिक सत्र से यह प्रभाव में लाया जाएगा।