समाचार
जियोफोन नेक्स्ट दीपावली से दुकानों में होगा उपलब्ध, ईएमआई संग शुरुआती मूल्य 1,999

रिलायंस जियो ने शुक्रवार को घोषणा की कि बहुप्रतीक्षित ‘जियोफोन नेक्स्ट’, जो भारत में निर्मित स्मार्टफोन है, यह दीपावली से दुकानों में उपलब्ध होगा। इसे गूगल और जियो द्वारा संयुक्त रूप से डिज़ाइन किया गया है।

कंपनी का दावा है कि यह विश्व का सबसे किफायती स्मार्टफोन है, जिसका शुरुआती मूल्य केवल 1,999 रुपये है और बाकी का भुगतान 18 या 24 महीनों में आसान किश्तों से किया जा सकता है। इसका खुदरा मूल्य बिना किश्तों के 6,499 रुपये है।

कंपनी के बयान के अनुसार, यह देश भर में रिलायंस रिटेल के जियोमार्ट डिजिटल खुदरा दुकानों के व्यापक नेटवर्क पर उपलब्ध होगा। स्मार्टफोन में 5.45 इंच एलसीडी एचडी प्लस रिज़ॉल्यूशन, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर के साथ 2 जीबी रैम व 32 जीबी मैमोरी का स्टोरेज सम्मिलित है। इसमें 8 मेगापिक्सल का आगे, 13 मेगापिक्सल मॉड्यूल का पीछे कैमरा और एक माइक्रोयूएसबी चार्जिंग पोर्ट है। इसकी बैट्री 3,500 एमएएच की है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, “मुझे खुशी है कि गूगल और जियो ने भारतीय उपभोक्ताओं के लिए त्योहारी मौसम में इस बेहतरीन डिवाइस को लाने में सफलता हासिल की है, जो महामारी के कारण मौजूदा वैश्विक आपूर्ति शृंखला चुनौतियों के बावजूद है।”

उन्होंने कहा, “मैं हमेशा 1.35 अरब भारतीयों के जीवन को समृद्ध, सक्षम और सशक्त बनाने के लिए डिजिटल क्रांति की शक्ति में दृढ़ विश्वास रखता हूँ। हमने इसे अतीत में संयोजकता के साथ किया है। अब हम इसे स्मार्टफोन डिवाइस के साथ पुनः सक्षम कर रहे हैं।”

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, “जियोफोन नेक्स्ट भारत के लिए डिज़ाइन किया गया एक किफायती स्मार्टफोन है, जो इस विश्वास से प्रेरित है कि भारत में हर किसी को इंटरनेट के अवसरों का लाभ मिलना चाहिए। इसे बनाने में हमारी टीमों को जटिल इंजीनियरिंग और डिज़ाइन चुनौतियों को हल करने हेतु मिलकर काम करना पड़ा।”