समाचार
उप्र का 5वाँ अंतर-राष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा जेवर, प्रधानमंत्री 25 नवंबर को करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को जेवर हवाई अड्डे का शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश पाँच अंतर-राष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला भारत का पहला राज्य बन जाएगा।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज जेवर के रूही गाँव में तैयारियों को देखने के लिए पहुँचेंगे। जेवर हवाई अड्डे पर कुल चार हैलिपैड और पाँच रन-वे बनाए जाएँगे। इससे दिल्ली-एनसीआर के यात्रियों को सुविधा होगी। इंदिरा गांधी अंतर-राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी दबाव कम होगा।

3,000 किलोमीटर के क्षेत्र में बन रहे जेवर हवाई अड्डे के निर्माण से इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में राज्य तेज़ी से आगे बढ़ने लगेगा। यह हवाई अड्डा दुनिया की बेहतरीन और नवीनतम तकनीक से बनेगा। यह पूरी तरह से डिजिटल होगा। इसमें यात्रियों की आवश्यकता के अनुसार उनको सारी सुविधाएँ दी जाएँगी। इसके निर्माण पर करीब 29,500 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर अंतर-राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था। इससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों को दुनिया से जोड़ने में आसानी होगी। योगी सरकार ने अयोध्या में भी अंतर-राष्ट्रीय हवाई अड्डे के काम में तेज़ी लाने का निर्णय किया है। इससे पूर्व तक प्रदेश में लखनऊ व वाराणसी को ही अंतर-राष्ट्रीय हवाई अड्डे की पहचान मिली थी।