समाचार
फुमियो किशिदा ने जीती एलडीपी के नेतृत्व की दौड़, जापान के होंगे अगले प्रधानमंत्री

पूर्व विदेश मंत्री फुमियो किशिदा ने बुधवार को जापान की सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) का नेतृत्व करने के लिए करीबी दौड़ जीत ली। अब वे प्रधानमंत्री के रूप में योशीहिदे सुगा की जगह लेंगे और इस शरद ऋतु में आम चुनाव में पार्टी का नेतृत्व करेंगे।

निक्केई की रिपोर्ट के अनुसार, 4 अक्टूबर से शुरू होने वाले संसदीय सत्र में फुमियो किशिदा को औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण करवाया जाएगा।

किशिदा ने प्रशासनिक सुधार मंत्री तारो कोनो से एक कड़ी चुनौती का सामना किया। लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों ने अपनी पार्टी के प्रमुख का चुनाव करने के लिए मतदान किया था। इसमें किशिदा को 257 मत और कोनो को 170 मत मिले थे।

दो अन्य दावेदारों (दोनों महिला) – पूर्व आंतरिक मामलों की मंत्री साने ताकिचि और पूर्व लैंगिक समानता मंत्री सीइको नोडा- को अंतिम दौड़ में बने रहने के लिए पर्याप्त समर्थन नहीं मिला।

किशिदा ने हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा था, “स्वतंत्रता, लोकतंत्र, कानून के शासन एवं मानवाधिकारों जैसे बुनियादी मूल्यों की रक्षा के लिए हम उनके साथ काम करेंगे, जो समान मूल्यों को साझा करते हैं जैसे यूएस, यूरोप, भारत व ऑस्ट्रेलिया। साथ ही सत्तावादी व्यवस्था के विरुद्ध खड़े होते हैं।”