समाचार
जम्मू-कश्मीर में सांबा जिले के चार अलग-अलग स्थानों से संदिग्ध ड्रोन गतिविधि की सूचना

जम्मू-कश्मीर में सांबा के पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) राजेश शर्मा ने बताया कि रविवार (1 अगस्त) रात जिले के बाड़ी ब्राह्मणा क्षेत्र में चार अलग-अलग स्थानों से संदिग्ध ड्रोन गतिविधियों की सूचना मिली थी।

इससे पूर्व, शुक्रवार को तीन अलग-अलग क्षेत्रों से संदिग्ध ड्रोन गतिविधियों की सूचना मिली थी। 16 जुलाई को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) द्वारा तैनात एंटी-ड्रोन सिस्टम से जम्मू हवाई अड्डे के आसपास एक ड्रोन को पकड़ा गया था। गत माह बेस पर ड्रोन हमले के बाद सिस्टम को तैनात किया गया था।

छोटे ड्रोन से होने वाले खतरों को दूर करने के लिए कड़े कदम उठाते हुए देश भर के महत्वपूर्ण हवाई अड्डों पर वायु सेना द्वारा इसी तरह की प्रणालियों को तैनात किया गया है।

गत माह जम्मू हमले के बाद ड्रोन देख जाने की घटनाओं में वृद्धि हुई है और कई मामलों में सीमा सुरक्षा बल और भारतीय सेना के जवानों ने उन पर गोलीबारी भी की।

खुफिया एजेंसियों ने जुलाई के मध्य में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह से पूर्व दिल्ली में ड्रोन का उपयोग करके संभावित आतंकवादी हमले की चेतावनी दी थी।

सुरक्षा एजेंसियों ने कहा था कि आतंकवादी समूह 5 अगस्त को दिल्ली में हमले कर सकते हैं क्योंकि इसी दिन जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया गया था।