समाचार
अमेरिका में 2-18 वर्ष वालों को शीघ्र कोवैक्सीन लगना संभव, ओक्यूजन ने मांगी अनुमति

अमेरिका में 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों-किशोरों को शीघ्र ही भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लग सकती है, जिसकी स्वीकृति मांगी गई है। इसकी घोषणा अमेरिकी फार्मा कंपनी ओक्यूजेन ने की।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने जानकारी दी कि 2 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कोवैक्सीन के आपातकालीन उपयोग हेतु उसने अमेरिकी प्राधिकरण के अधिकारियों से अनुमति मांगी है।

अमेरिका व कनाडा में भारत बायोटेक की सहयोगी ओक्यूजेन ने कहा कि उसने बच्चों के लिए टीके के उपयोग को लेकर अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) के पास आवेदन दिया है। हमारा आवेदन भारत बायोटेक द्वारा 2-18 वर्ष के 526 बच्चों-किशोरों पर भारत में दूसरे-तीसरे चरण के नैदानिक परीक्षण के परिणामों पर आधारित है।

ओक्यूजेन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सह-संस्थापक एवं बोर्ड के अध्यक्ष शंकर मुसुनूरी ने कहा, “बाल चिकित्सा उपयोग को लेकर अमेरिका में टीके के आपातकालीन उपयोग हेतु आवेदन करना टीके को उपलब्ध करवाने और कोविड से निपटने में सहायता करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।”

उन्होंने आगे कहा, “कुछ अध्ययनों से यह सामने आया कि लोग स्वयं और विशेषकर अपने बच्चों के लिए टीके के चयन में और विकल्प चाहते हैं। नए किस्म के टीके के उपलब्ध होने से लोग डॉक्टरों से परामर्श कर अपने बच्चों के लिए बेहतर निर्णय कर सकेंगे।”

बता दें कि ये वैक्सीन भारत बायोटेक ने विकसित की है, जिसको बुधवार (3 नवंबर) को ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से आपातकालीन स्वीकृति मिली है। दुनिया के 17 देशों में पहले ही इस वैक्सीन को स्वीकृति मिल चुकी है।