समाचार
इज़राइली प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट 3-5 अप्रैल तक भारत दौरे पर रहेंगे- विदेश मंत्रालय

इज़राइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट 3 से 5 अप्रैल तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार (22 मार्च) को यह जानकारी दी।

नफ्ताली बेनेट इज़राइल के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार भारत की यात्रा पर आएँगे।

विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने पहले नवंबर 2021 में ग्लासगो में कॉप26 के अवसर पर भेंट की थी। 16 अगस्त 2021 को उनकी टेलीफोन पर वार्ता हुई थी।

विदेश मंत्रालय ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर इज़राइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट 3 से 5 अप्रैल-2022 तक भारत की यात्रा पर रहेंगे।”

यह यात्रा भारत और इज़राइल के बीच पूर्ण राजनयिक संबंधों के 30 वर्ष और भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर होगी।

जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री मोदी की इज़राइल की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान भारत और इज़राइल ने अपने द्विपक्षीय संबंधों को एक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया।

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया, “तब से दोनों देशों ने दो ज्ञान-आधारित अर्थव्यवस्थाओं के रूप में नवाचार और अनुसंधान पर ध्यान देने के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी को गहरा करना जारी रखा है।”

मंत्रालय के अनुसार, इज़राइल के प्रधानमंत्री की यात्रा से कृषि, जल, व्यापार, शिक्षा और विज्ञान व प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में हमारे उत्कृष्ट द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने की अपेक्षा है।