समाचार
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दो अग्रिम युद्धपोत आईएनएस सूरत व उदयगिरी लॉन्च किए

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय नौसेना के दो अग्रिम युद्धपोतों सूरत और उदयगिरी को मुंबई में मझगाँव डॉक्स लिमिटेड (एमडीएल) में लॉन्च किया। यह जानकारी मंगलवार (17 मई) को एक आधिकारिक विज्ञप्ति में दी गई।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों ही युद्धपोतों की डिजाइन नौसेना के नेवल डिजाइन निदेशालय ने तैयार की हैं। भारतीय वायुसेना युद्धपोत आईएनएस सूरत (यार्ड 12707) और आईएनएस उदयगिरी (यार्ड 12652) के माध्यम से पूरे विश्व को अपनी समुद्री शक्ति दिखाएगी।

सूरत पी15बी क्लास का चौथा गाइडेड मिसाइल विध्वंसक है, जबकि उदयगिरी पी17ए क्लास का दूसरा स्टेल्थ फ्रिगेट है। आईएएनएस सूरत प्रोजेक्ट 15बी का चौथा युद्धपोत है और प्रोजेक्ट 15ए कोलकाता-क्लास विध्वंसक युद्धपोत की अपेक्षा एक बड़ा परिवर्तन है।

युद्धपोत सूरत को ब्लॉक निर्माण पद्धति का उपयोग करते तैयार किया गया है। इसका नामकरण गुजरात की वाणिज्यिक राजधानी सूरत के नाम पर हुआ है।

युद्धपोत उदयगिरी, जिसका नाम आंध्र प्रदेश की पर्वत शृंखलाओं के नाम पर रखा गया है। प्रोजेक्ट 17ए फ्रिगेट्स के तहत तीसरा जहाज है। यह उन्नत हथियारों, सेंसर और प्लेफॉर्म मैनेजमेंट सिस्टम से सुसज्जित है। यह उदयगिरी के पिछले संस्करण का दूसरा रूप है।

रक्षा मंत्रालय ने जानकारी दी कि वर्तमान में 50 से अधिक पनडुब्बियाँ बनाई जा रही हैं। भारतीय नौसेना में लगभग 150 जहाज और पनडुब्बियाँ पहले से सम्मिलित हैं।