इन्फ्रास्ट्रक्चर
दिल्ली को जाम से राहत दिलाएगा 59 किमी लंबा राजमार्ग, गडकरी करेंगे शिलान्यास

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार (1 मार्च) को 3,580 करोड़ रुपये मूल्य के 59 किलोमीटर लंबे 6-लेन राजमार्ग बनाने की घोषणा की। यह राजमार्ग दिल्ली के ट्रैफिक जाम को कम करने के लिए बनाया जाएगा। 59 किलोमीटर लंबा यह राजमार्ग दिल्ली के रिंग रोड से शरू होकर दिल्ली-नॉएडा डायरेक्ट राजमार्ग से होते हुए कालिंदी बाईपास और फरीदाबाद-बल्लभगढ़ के रास्ते दिल्ली-मुंबई राजमार्ग पर ख़त्म होगा।

परिवहन मंत्रालय ने अपने बयान में बताया कि परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 2 मार्च को कालिंदी कुञ्ज-मीठापुर रोड पर इस परियोजना का शिलान्यास करेंगे।  नितिन गडकरी द्वारा प्रस्तुत की गई इस योजना का उद्देश्य आश्रम-बदरपुर-बल्लभगढ़-फरीदाबाद के इलाकों से यातायात ट्रैफिक को काम करना है और इसके साथ ही इन इलाकों से प्रदूषण की मात्रा को कम करना भी है।

इस परियोजना में राजमार्ग में 29 किलोमीटर तक दोनों तरफ 3-3 लेन होंगे जो प्रदूषण और गाड़ियों के जाम को कम करने में मदद करेंगे।  नितिन गडकरी ने दिल्ली के जाम को कम करने के लिए पहले भी कई परियोजनाओं का प्रस्ताव रखा है जिनपर काम शरू हो गया है।

ट्रैफिक पुलिस द्वारा पेश किये गए यातायात डाटा के अनुसार प्रतदिन आश्रम चौराहे से लगभग 3,00,000 गाड़ियाँ गुज़रती हैं जिनकी वजह से सड़क पर लंबा जाम लग जाता है, हिंदुस्तान टाइम्स  ने बताया।