इन्फ्रास्ट्रक्चर
इस अनूठी पहल से भारतीय रेलवे स्टेशनों का होगा आधुनिकीकरण

पीयूष गोयल की अध्यक्षता के अधीन रेल मंत्रालय सभी भारतीय रेलवे स्टेशनों को नया रूप देने के लिए तैयार है, इस रूप के तहत स्टेशनों  पर नए स्टील के बेंच लगवाए जाएँगे और साथ नए और बेहतर शौचलयों का भी निर्माण करवाया जाएगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कुछ दिन पहले ही घोषणा की थी कि सामान्य बीमा निगम ने रेल सहयोग परियोजना के तहत 5000 नए स्टील के बेंचों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने रिपोर्ट किया।

एक रिपोर्ट के अनुसार, यह बेंच मध्य भारत और पश्चिम भारत के 250 रेलवे स्टेशनों पर लगाए जाएंगे। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस रिपोर्ट के अंदर यह भी कहा कि बहुत सी बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियाँ जैसे कोल् इंडिया लिमिटेड के सीएसआर (कॉर्पोरेट की समाजिक जिम्मेदारी) के सहयोग से 2400 से ज़्यादा शौचलाय रेलवे स्टेशनों पर बनवाए जाएँगे, जिनमें महिलाओं, पुरुषों और दिव्यांगजनों के लिए अलग शौचलाय होंगे।

भारतीय रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई की सुविधा भी बहुत ही जल्द पूरी होने के आसार हैं। पूरे भारत के 8738 रेलवे स्टेशनों में से 6441 स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई सुविधा देने का विचार रेल मंत्रालय ने किया है। अभी तक 832 से ज़्यादा रेलवे स्टेशनों पर वाईफाई की मुफ्त सेवा को लागू कर दिया गया है, और एक खबर के अनुसार इस महीने के आखिर तक देश के 775 रेलवे स्टेशनों पर भी मुफ्त वाईफाई की सुविधा को लागू कर दिया जाएगा।