इन्फ्रास्ट्रक्चर
टीटीई के पास होंगे हस्त टर्मिनल्स, जान सकेंगे चलती ट्रेन में सीट उपलब्धता

तकनीक की दिशा में कदम बढ़ाते हुए जल्द ही भारतीय रेल के कर्मचारियों को यात्रा के दौरान टिकट जाँच के लिए “हैंड-हेल्ड टर्मिनल्स” (एचएचटी) उपलब्ध करवाए जाएँगे। इस तकनीक से टीटीई किसी भी समय ट्रेन में उपलब्ध खाली सीटों की जानकारी ले सकेंगे।

14 दिसंबर (शुक्रवार) से प्रथम चरण में एचएचटी का राजधानी एक्सप्रेस हेतु पटना में उपयोग शुरू किया गया है तथा जल्द ही पूरे भारत में उपयोग होने लगेगा। यह खबर 11 दिसंबर को जारी किए गए परिपत्र में सामने आई थी।

परिपत्र के अनुसार, “कंप्यूटरीकृत टिकट चेकिंग तथा खाली सीटें अन्य यात्रियों को उपलब्ध कराने के लिए एचएचटी के प्रयोग हेतु भारतीय रेल एक परियोजना आरंभ कर रहा है जिसका परीक्षण कर लिया गया है तथा जल्द ही पूरे भारत में इसका प्रयोग आरंभ कर दिया जाएगा।”, लाइव मिंट  की रिपोर्ट में बताया गया।

इससे रेल यात्रियों को हर समय खाली सीटों की जानकारी मिल सकेगी। लाइव मिंट  के माध्यम से रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “यह प्रतीक्षा सूची में नाम वाले यात्रियों को हर समय खाली सीटों की जानकारी देगा, इससे रेल यात्रियों का विश्वास भी बढ़ेगा जो कि रेलवे की आय वृद्धि में सहायक होगा। साथ ही यह डिजिटल इंडिया के लक्ष्य को हासिल करने में सहायक होगा।”

एचएचटी की सुविधा के बाद रेल कर्मचारियों के लिए आरक्षण चार्ट बनाने तथा संभालने का झंझट कम होगा जिससे रेल कर्मचारियों का उत्साह भी बढ़ेगा।