इन्फ्रास्ट्रक्चर
एआईआईबी मोदी सरकार की स्मार्ट शहर परियोजना में 2.5 अरब डॉलर का करेगी निवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार की स्मार्ट शहर परियोजना को बड़ी सफलता मिली है। इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (एआईआईबी) भारत की शहरी परिवहन योजना में करीब 2.5 अरब डॉलर का निवेश करने की तैयारी में है।

एआईआईबी द्वारा निवेश का पैसा मुख्यतः मेट्रो रेल परियोजना, मुख्य सड़कों और इससे जुड़ी अन्य परियोजनाओं के लिए उपयोग किया जाएगा। आपको बता दें कि एआईआईबी के अधिकारी की पहले से ही मुंबई और चेन्नई मेट्रो रेल निगम के साथ बातचीत जारी है।

ऐसा माना जा रहा है कि वैश्विक निवेशक बैंक मुंबई और चेन्नई मेट्रो रेल निगम में करीब 40-40 करोड़ डॉलर और इसके अलावा 35 करोड़ डॉलर का निवेश संभवतः बेंगलुरु में कर सकता है।

मुंबई शहरी परिवहन परियोजना 3ए में 34,000 करोड़ रुपये के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 50 करोड़ डॉलर भी इस प्रस्ताव में शामिल है। ऐसा कहा जा रहा है कि बैंक मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण को मिलने वाली 35 करोड़ डॉलर राशि को भी बढ़ा सकता है।

एआईआईबी के पास 20 अरब डॉलर की देने योग्य राशि है और एआईआईबी भारत में अपनी पहुँच और अपना निवेश बढ़ाना चाहती है। वहीं दूसरी ओर अन्य बैंक लंबी अवधि वाली इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं के वित्त पोषण से कतराते हैं।