इन्फ्रास्ट्रक्चर
टाटा स्काई और एयरटेल टीवी से मनमुटाव के बाद अब स्टार इंडिया ने भेजा डिश टीवी को संपर्क काटने का नोटिस

डिश टीवी डाइरेक्ट-टू-होम (डीटीएच) सेवा के ग्राहक अब स्टार इंडिया के चैनल नहीं देख पाएँगे, द टेलिविज़न पोर्ट  ने रिपोर्ट किया।

संपर्क कटने के एक नोटिस से स्टार इंडिया ने बताया कि डिश टीवी के ग्राहक सेवा शुल्क देने, सब्स्क्रीप्शन अनुबंध पर हस्ताक्षर न करने और सब्स्क्रीप्शन अनुबंध का उल्लंघन करने के कारण स्टार के चैनलों का आनंद नहीं ले पाएँगे।

डिश टीवी, वीडियोकॉन डी2एच और ज़िंग से कुल 2.35 करोड़ ग्राहक जुड़े हुए हैं जो इस संपर्क कटने के नोटिस के बाद, 7 दिसंबर 2018 से इन चैनलों को नहीं देख पाएँगे।

यह पहली बार नहीं है जब डिश टीवी को स्टार इंडिया से संपर्क कटने का नोटिस मिला है।

इस वर्ष मार्च में वार्ता पूरी न होने के बाद स्टार ने अनुबंध पर हस्ताक्षर न होने के कारण संपर्क कटने का नोटिस जारी किया था। अप्रिल में दोनों पार्टियों के बीच समझौता हो गया था।

इससे पहले स्टार इंडिया ने एयरटेल डिजीटल टीवी से वृद्धि को लेकर बहस की थी क्योंकि स्टार द्वारा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का प्रसारण होना शुरू हुआ था।

डिश टीवी के मुख्य प्रबंध संचालक जवाहर गोयल ने कहा कि कंपनी भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए तीन-चार महीनों के अनुबंध पर ही हस्ताक्षर कर रही है। पार्टियों के बीच नया अनुबंध 3 जुलाई से लागू हुए ट्राई के नए निर्देशानुसार होगा।