इन्फ्रास्ट्रक्चर
लंदन आधारित मोबाइल नेटवर्क संस्था की रिपोर्ट- डाउनलोड स्पीड में एयरटेल व 4जी उपलब्धता में जियो अव्वल

ओपन सिग्नल नामक संस्था जो विश्वभर में मोबाइल नेटवर्क का आँकलन करती है ने भारत की इंटरनेट सेवाओं पर आधारित रिपोर्ट 1 नवंबर को जारी की है।

इसने भारत की विभिन्न दूरसंचार कंपनियों को उनकी कुशलता के आधार पर पुरस्कार भी दिया है जिसमें वीडियो अनुभव के लिए एयरटेल, जियो और वोडाफोन को बराबरी का दर्जा मिला।  वहीं 4जी उपलब्धता और तत्परता में जियो अव्वल आया परंतु सर्वश्रेष्ठ डाउनलोड गति का खिताब एयरटेल ने जीता।

रिपोर्ट में बताया गया कि जियो की 4जी उपलब्धता 96.7 प्रतिशत है। एयरटेल डाउनलोड स्पीड का सरताज बना हुआ है जहाँ उसने पिछले छः महीनों में अपनी दक्षता 25 प्रतिशत बढ़ाई है। यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनियों के मध्य कम मूल्य में सेवा प्रदान करने की होड़ कम होने से ये कंपनियाँ बेहतर सेवा और तकनीक पर ध्यान केंद्रित कर पाएँगी।

संस्था का मानना है कि भारत जैसे देश में जहाँ 4जी सेवा शुरू हुए अधिक समय नहीं हुआ है, वहाँ 95 प्रतिशत से अधिक की उपलब्धता प्रशंसनीय है। रिपोर्ट में कहा गया कि जियो ने सीधा 4जी से शुरुआत की इसलिए उसका बर्चस्व बना हुआ है जबकि एयरटेल 3जी से 4जी की ओर बढ़ रहा है जहाँ यह अपनी 4जी उपलब्धता बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने में सफल हुआ है।

एयरटेल की डाउनलोड स्पीड 7.5 एम.बी.पी.एस. है वहीं जियो, आइडिया व वोडाफोन 5.5 के आँकड़े के आसपास हैं। इस मापदंड पर बी.एस.एन.एल अंतिम आया है।