समाचार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिनटेक पर इनफिनिटी मंच का 3 दिसंबर को करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 दिसंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) पर एक विचार नेतृत्व मंच, इनफिनिटी मंच का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंगलवार (30 नवंबर) को यह जानकारी दी।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कार्यक्रम का आयोजन अंतर-राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण द्वारा भारत सरकार के तत्वावधान में गिफ्ट सिटी और ब्लूमबर्ग के सहयोग से 3 व 4 दिसंबर को किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक विज्ञप्ति में कहा कि फोरम के प्रथम संस्करण में इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और यूनाइटेड किंगडम भागीदार देश हैं।

यह मंच नीति, व्यापार और तकनीक की दुनिया में अग्रणी लोगों को एक साथ लाएगा। मंच में इस विषय पर चर्चा होगी कि कैसे समावेशी विकास और बड़े पैमाने पर मानवता की सेवा के लिए फिनटेक उद्योग द्वारा प्रौद्योगिकी व नवाचार का लाभ उठाया जा सकता है।

विज्ञप्ति में कहा गया, “फोरम का मुद्दा ‘बियॉन्ड’ के विषय पर केंद्रित होगा। मंच में 70 से अधिक देशों के प्रतिनिधि सम्मिलित होंगे। इसमें मुख्य वक्ताओं में मलेशिया और इंडोनेशिया के वित्त मंत्रियों के अतिरिक्त रिलायंस इंडस्ट्रीज़, सॉफ्टबैंक समूह के चेयरमैन व सीईओ मासायोशी सन, आईबीएम कॉरपोरेशन के चेयरमैन व सीईओ अरविंद कृष्ण व कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक व सीईओ उदय कोटक सम्मिलित हैं।”

आगे कहा गया कि इस वर्ष मंच में नीति आयोग, इन्वेस्ट इंडिया, फिक्की और नैसकॉम कुछ प्रमुख भागीदार हैं।