समाचार
121 चार्जिंग प्वाइंट की क्षमता वाला सबसे बड़ा ईवी चार्जिंग स्टेशन गुरुग्राम में खुला

हरियाणा के गुरुग्राम में सेक्टर 86 में चार पहिया वाहनों के लिए 121 चार्जिंग प्वाइंट की क्षमता वाला भारत का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन चालू हो गया है।

अलेक्ट्रिफाई प्राइवेट लिमिटेड द्वारा स्थापित ईवी चार्जिंग स्टेशन दो महीने में कंपनी द्वारा गुरुग्राम में खोली जाने वाली दूसरी ऐसी सुविधा है।

इससे पूर्व, जनवरी में अलेक्ट्रिफाई ने गुरुग्राम के सेक्टर 52 में चार पहिया वाहनों के लिए 100 चार्जिंग प्वाइंट की क्षमता वाला पहला ईवी चार्जिंग स्टेशन खोला था।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार के ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस कार्यक्रम के तहत अलेक्ट्रिफाई ने नया ईवी चार्जिंग स्टेशन विकसित किया है।

गुरुवार (3 मार्च) को खुले ईवी चार्जिंग स्टेशन में 75 एसी, 25 डीसी और 21 हाइब्रिड चार्जिंग प्वाइंट हैं, जिनकी क्षमता एक दिन में 1,000 कारों को चार्ज करने की है।

राष्ट्रीय कार्यक्रम निदेशक और इलेक्ट्रिक वाहन के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएचईवी) के परियोजना निदेशक अभिजीत सिन्हा ने कहा, “यह सेक्टर 52 ईवी चार्जिंग स्टेशन के बाद सिर्फ 30 दिनों में निर्मित हमारा दूसरा मूलरूप स्टेशन है। दिल्ली-आगरा ई-हाईवे के लिए 60 दिनों के भीतर नोएडा में समान आकार और पैमाने के दो और स्टेशन स्थापित किए जाएँगे।”

उन्होंने कहा, “सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों-निजी संस्थाओं को आवंटन की तारीख से 90 दिनों के रिकॉर्ड समय के भीतर 30 और ई-हाईवे चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा।”