समाचार
कर्नाटक के कोप्पल में भारत के पहले खिलौना समूह ने परिचालन शुरू किया

कर्नाटक के कोप्पल में स्थित भारत के पहले खिलौना समूह ने अपना परिचालन शुरू कर दिया।

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, कोप्पल टॉय समूह (केटीसी), जिसे बेलगावी स्थित एकस प्राइवेट लिमिटेड की एक समूह कंपनी एकस इंफ्रा द्वारा स्थापित किया गया है। लिमिटेड ने पहली इकाई में अपनी उत्पादन प्रक्रिया शुरू की, जबकि चार अन्य को अगले तीन सप्ताह में चालू करने के लिए कहा गया है।

एकस के अध्यक्ष अरविंद मेलिगेरी के हवाले से कहा गया, “खिलौना निर्माण अत्यधिक श्रमशक्ति वाला है इसलिए समूह रोजगार के पर्याप्त अवसर प्रदान करेगा। ऐसे में कोप्पल में स्थित जिला अधिक मात्रा में मानव संसाधन प्रदान करता है।”

वन इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर समूह में नौकरी के अवसरों के लिए सीधे साक्षात्कार होंगे। इसमें 20-30 वर्ष की आयु के मध्य के लोग साक्षात्कार के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

यह वैश्विक स्तर का क्लस्टर 400 एकड़ में फैले विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) का भाग है। यह खिलौना मूल्य शृंखला में खिलौना निर्माताओं, आपूर्तिकर्ताओं एवं विक्रेताओं का समर्थन करने के लिए एक संपूर्ण खिलौना निर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को घर की तरह डिज़ाइन किया गया है।

पहले की रिपोर्टों के अनुसार, टॉय समूह कार्यबल का समर्थन करने के लिए सामाजिक इंफ्रास्ट्रक्चर और आवासीय आवास सहित परिसर के अंदर व्यावसायिक सहायता सेवाओं को एक साथ लाने का लक्ष्य है।

क्लस्टर में कच्चे माल के आपूर्तिकर्ता, साझा इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे प्लग-एंड-प्ले औद्योगिक शेड, अनुसंधान एवं विकास, डिजाइन एवं प्रोटोटाइप, परीक्षण, प्रशिक्षण, गुणवत्ता प्रमाणन, सीमा शुल्क, सहायक उद्योग और सेवा प्रदाता आदि सम्मिलित होंगे।