समाचार
देश की व्यापार गतिविधि में सुधार, 29 अगस्त को समाप्त सप्ताह में नई ऊँचाई छुई- रिपोर्ट

जापानी ब्रोकरेज और शोध फर्म नोमुरा के अनुसार, भारत में व्यापार पुनः शुरू होने की गतिविधि 29 अगस्त को समाप्त सप्ताह में महामारी-पूर्व स्तर से ऊपर उठना जारी है और अब एक नई ऊँचाई को छू गई है।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में ब्रोकरेज कंपनी के हवाले से कहा गया कि नोमुरा इंडिया बिजनेस रिज़म्पशन इंडेक्स (निबरी) 29 अगस्त को समाप्त सप्ताह में बढ़कर 102.7 हो गया, जो गत सप्ताह में 101.3 था। यह मार्च 2020 के पूर्व-महामारी स्तरों के साथ व्यावसायिक गतिविधि की तुलना करता है।

कंपनी के अनुसार, अगस्त 2021 में निबरी में 5.6 प्रतिशत अंक की वृद्धि हुई। यह गौर किया जाना चाहिए कि सूचकांक ने जुलाई और जून के माह में क्रमशः 17.1 और 15 प्रतिशत अंक की वृद्धि भी दर्ज की थी।

नोमुरा ने कहा कि चालू सितंबर तिमाही में देश की जीडीपी वृद्धि क्रमिक रूप से वापसी करेगी। इसने वित्त वर्ष-22 में अपनी सामंजस्य के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 10.4 प्रतिशत के अनुमान पर बनाए रखी है।

उसने केरल में कोविड-19 के बढ़ते मामलों और टीकाकरण की बढ़ती गति पर भी गौर किया। उसने कहा कि वर्तमान गति से भारत 2021 के अंत तक अपनी आधी आबादी तक का पूर्ण रूप से टीकाकरण कर सकता है।