समाचार
भारतीय रेलवे आज दो और मार्गों पर विस्टाडोम कोच वाली विशेष ट्रेनें चलाएगा

भारतीय रेलवे शनिवार (28 अगस्त) से दो और लोकप्रिय मार्गों पर अपने प्रतिष्ठित पर्यटन-अनुकूल विस्टाडोम डिब्बों को लॉन्च करने के लिए तैयार है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कोचों को असम में गुवाहाटी-न्यू हाफलोंग मार्ग और उत्तर बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी-अलीपुरद्वार जंक्शन पर लॉन्च किया जाएगा।

इस विकास को साझा करते हुए पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) ने कहा कि इससे पर्यटकों को प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव करने और अनूठी यात्रा के दौरान क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत को देखने में सहायता मिलेगी।

विशेष विस्टाडोम डिब्बों वाली गुवाहाटी-न्यू हाफलोंग ट्रेन सुंदर दीमा हसाओ जिले से होकर गुज़रेगी। वहीं, न्यू जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार जंक्शन के मध्य ट्रेन सिवोक में दार्जिलिंग हिमालय की तलहटी से होते हुए तीस्ता नदी, बगराकोट, ऊदलबाड़ी व डलगांव के चाय बागानों एवं चलसा, मदारीहाट और राजा भट खावा के घने जंगलों से होकर गुजरेगी।

पर्यटकों के अनुकूल कोच डिजिटल मनोरंजन प्रणाली, वाई-फाई सुविधाओं, सीसीटीवी कैमरों, अग्नि चेतावनी प्रणाली, देखभाल वाले लाउंज, घूमने वाली सीटों, सभी कांच की छतों और इस तरह की अन्य सुविधाओं से सुसज्जित हैं।

गुवाहाटी-न्यू हाफलोंग ट्रेन के टिकट का मूल्य 1,150 रुपये है, जबकि न्यू जलपाईगुड़ी-अलीपुरद्वार ट्रेन में 44 सीटों की क्षमता वाले विस्टाडोम कोच का किराया 770 रुपये होगा।