समाचार
रेलवे भारत की विरासत दिखाने वाली लगभग 190 थीम-आधारित गौरव ट्रेनें शुरू करेगा

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि माल व यात्री खंडों के पश्चात रेलवे पर्यटन क्षेत्र को समर्पित एक तीसरा खंड शुरू करने और भारत गौरव ट्रेनों के नाम से लगभग 190 थीम आधारित ट्रेनों का एक सेट को लॉन्च करने के लिए तैयार है।

रेल मंत्री ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि इन ट्रेनों को निजी क्षेत्र के साथ आईआरसीटीसी दोनों द्वारा चलाया जा सकता है।

उन्होंने कहा, “ये नियमित ट्रेनें नहीं हैं, जो समय सारिणी पर चलेंगी। हमने इन थीम-आधारित ट्रेनों के लिए 3,033 कोच या 190 ट्रेनों की पहचान की है। यात्री और माल खंड के बाद हम भारत गौरव ट्रेनें चलाने के लिए पर्यटन खंड की शुरुआत करेंगे। ये ट्रेनें भारत की संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करेंगी। हमने आज से उनके लिए आवेदन मांगे हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि यह विचार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से आया है, जिन्होंने थीम आधारित ट्रेनों का सुझाव दिया था, ताकि देश के लोग भारत की विरासत को समझ सकें, उसकी सराहना कर सकें और उसे आगे बढ़ा सकें।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि इन ट्रेनों का किराया व्यावहारिक रूप से टूर ऑपरेटरों द्वारा तय किया जाएगा लेकिन रेलवे यह सुनिश्चित करेगा कि कीमतों में कोई असमानता तो नहीं है। ओडिशा, राजस्थान, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसी राज्य सरकारों ने इन ट्रेनों में रुचि दिखाई है।