समाचार
सिख तीर्थ स्थलों के भ्रमण के लिए रेलवे की गुरुद्वारा सर्किट ट्रेन चलाने की योजना- रिपोर्ट

सिख श्रद्धालुओं के लिए भारतीय रेलवे पूरे देश में पवित्र धार्मिक स्थलों की यात्रा की सुविधा देने हेतु एक गुरुद्वारा सर्किट ट्रेन संचालित करने की योजना बना रहा है।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुद्वारा सर्किट में कथित तौर पर अमृतसर में गुरुद्वारा हरमंदिर साहिब, भटिंडा में गुरुद्वारा दमदमा साहिब, पटना में गुरुद्वारा पटना साहिब और नांदेड़ में गुरुद्वारा हुजूर साहिब जैसे सिख धार्मिक स्थल सम्मिलित हैं, जिनकी यात्रा 11 दिनों में पूरी हो जाएगी।

रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रेन में शयनयान व एसी दोनों कोच होंगे और किराया संचालक द्वारा तय किया जाएगा। श्रद्धालु यात्रा के दौरान उपलब्ध पेंट्री कार के माध्यम से अपनी यात्रा के लिए अग्रिम भोजन भी बुक करवा सकते हैं।

विगत कुछ वर्षों में रेलवे रामायण सर्किट और बुद्ध सर्किट सहित ऐसी कई विशेष सर्किट ट्रेनों को विकसित करने की दिशा में काम कर रहा है। रेलवे ने इसी तर्ज पर अन्य के साथ गांधी सर्किट स्पेशल ट्रेन आरंभ करने की योजना भी तैयार की है।

इसके अतिरिक्त, रेलवे द्वारा कम से कम पाँच वर्ष के लिए निजी ऑपरेटरों को लगभग 4000-5000 कोच पट्टे पर देने की भी संभावना है। निजी कंपनी बाद में रेलवे कोचों के रखरखाव की प्रभारी होगी।