समाचार
भारतीय विज्ञान संस्थान क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में हार्वर्ड व एमआईटी से आगे

बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान को नवीनतम क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत में शीर्ष विश्वविद्यालय का स्थान दिया गया है।

क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस), वैश्विक उच्च शिक्षा विश्लेषकों ने गुरुवार को विश्वविद्यालय श्रेणी का 19वाँ संस्करण जारी किया।

अन्य भारतीय संस्थान, जिन्हें शीर्ष 250 वैश्विक संस्थानों में स्थान दिया गया है, वे आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली और आईआईटी मद्रास हैं।

गत वर्ष की तुलना में 31 स्थानों का सुधार दर्ज करते हुए भारतीय विज्ञान संस्थान को श्रेणी में 155वें स्थान पर रखा गया। संस्थान को गत वर्ष विश्व स्तर पर 186वाँ सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया था।

रैंकिंग में शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में आठ आईआईटी ने जगह बनाई है।

हार्वर्ड, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी और एमआईटी से आगे भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु विश्व का शीर्ष अनुसंधान विश्वविद्यालय बना हुआ है।

गुवाहाटी (37वें) और रुड़की (47वें) के आईआईटी और मद्रास के नए विश्वविद्यालय (48वें) ने भी वैश्विक शीर्ष 50 शोध संस्थानों की विशिष्ट सूची में अपना स्थान बनाया है।

विश्व स्तर पर मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) को शीर्ष विश्वविद्यालय का स्थान दिया गया। इसके बाद कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और हार्वर्ड विश्वविद्यालय का स्थान है।