समाचार
बीजिंग में पूर्व भारतीय राजदूत विक्रम मिसरी उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किए गए

चीन के मुद्दे के विशेषज्ञ और बीजिंग में पूर्व भारतीय राजदूत विक्रम मिसरी को सोमवार (27 दिसंबर) को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया। मिसरी 1989 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं, जो अब पंकज सरन का स्थान लेंगे।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, पंकज सरन 31 दिसंबर 2021 को कार्यालय छोड़ देंगे। इससे पूर्व, वे रूस में भारत के राजदूत थे। वहीं, प्रदीप कुमार रावत को चीन में भारत का नया राजदूत नियुक्त किए जाने के बाद विक्रम मिसरी को एनएससीएस में सम्मिलित कर लिया गया।

विक्रम मिसरी प्रधानमंत्री कार्यालय में कार्य कर चुके हैं और इंडो पैसिफिक में रणनीतिक माहौल से अच्छी तरह से परिचित हैं। अब वे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को रिपोर्ट करेंगे।

दिसंबर के शुरुआत में विक्रम मिसरी ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से ऑनलाइन होने वाली विदाई भेंट में अहम वार्ता की थी। मिसरी ने कहा था कि कुछ चुनौतियों के कारण द्विपक्षीय संबंधों के व्यापक अवसरों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। हालाँकि, उन्होंने कहा था कि लगातार वार्ता के माध्यम से इन कठिनाइयों को हल करने में दोनों पक्ष सक्षम होंगे।