समाचार
अफगानिस्तान से भारतीय दूतावास के सभी कर्मचारियों को लेकर निकली वायुसेना

अफगानिस्तान में तालिबान के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारतीय दूतावास के कर्मचारियों को वहाँ से निकाल लिया गया। भारतीय वायुसेना के विमान ने मंगलवार (17 अगस्त) सुबह कर्मचारियों और आवश्यक दस्तावेज़ों को लेकर काबुल के हवाई अड्डे से उड़ान भरी।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय वायुसेना के विमान सी-17 ग्लोबमास्टर के दोपहर 1 बजे तक भारत पहुँचने की उम्मीद है। यह पहले जामनगर और फिर हिंडन एयरबेस पर पहुँचेगा।

कहा जा रहा है कि कई भारतीय अपने देश लौटना चाह रहे हैं, उन्हें एक या दो दिन में वापस लाया जा सकता है। अभी वे सुरक्षित क्षेत्रों में हैं। अफगानिस्तान के अलग-अलग हिस्सों में फंसे करीब 120 भारतीयों को लाने की तैयारी है।

कहा जा रहा है कि काबुल में खराब होती स्थिति के बाद भारतीय दूतावास ने सोमवार से ही काम बंद कर दिया था। भारतीय कर्मचारियों के निकलने के बाद दूतावास के काम को स्थानीय अफगान कर्मियों को सौंप दिया जाएगा।

बता दें कि इससे पूर्व भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा था कि अफगानिस्तान में छोटे सिख और हिंदू समुदाय की भारत वापसी में सहायता करेंगे। हम उनके संपर्क में हैं। उन्हें भारत वापसी की सुविधा दी जाएगी, जो देश छोड़ना चाहते हैं।