समाचार
भारत अगस्त के पूरे माह के लिए संभालेगा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की अध्यक्षता

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् (यूएनएससी) की अध्यक्षता 1 अगस्त से एक माह के लिए भारत करेगा। ऐसे में भारत समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना के लिए कार्य करने और आतंकवाद पर कड़ा प्रहार करने को तैयार है।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष वोल्कान बोज़किर और संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति के मध्य बुधवार (30 जुलाई) को एक भेंट हुई थी, जिसमें सुरक्षा परिषद् के अगस्त माह के कार्यक्रम पर चर्चा हुई।

टीएस तिरुमूर्ति ने एक वीडियो संदेश में कहा, “हमारे लिए उसी माह में सुरक्षा परिषद् की अध्यक्षता संभालना सम्मान की बात है, जिस माह हम अपना 75वाँ स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। समुद्री सुरक्षा भारत की उच्च प्राथमिकता है और सुरक्षा परिषद् के लिए इस मुद्दे पर समग्र रूप से रुख अपनाना आवश्यक है।”

उन्होंने आगे कहा, “हमने परिषद् के भीतर विभिन्न विचारों के मध्य अंतर को पाटने के प्रयास किए हैं, ताकि सुनिश्चित हो सके कि परिषद् आज के कई महत्त्वपूर्ण विषयों पर साथ रहे और एक सुर में वार्ता करे। हमारी अध्यक्षता में हम यही करने की कोशिश करेंगे।”

भारत का पहला कार्य दिवस सोमवार (2 अगस्त) होगा। तिरुमूर्ति संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में माह भर के लिए परिषद् के कार्यक्रमों पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में मिश्रित संवाददाता सम्मेलन करेंगे। संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी एक कार्यक्रम के अनुसार, तिरुमूर्ति संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों को भी कार्य विवरण उपलब्ध कराएँगे, जो परिषद् के सदस्य नहीं हैं।