समाचार
“भारत अगले 10 वर्षों में रिकॉर्ड चिकित्सकों की संख्या प्राप्त करेगा”- प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार की हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की नीति के कारण देश को आगामी 10 वर्षों में रिकॉर्ड संख्या में चिकित्सक मिलेंगे।

गुजरात के भुज में 200 बिस्तरों वाला केके पटेल बहु-विशेषता वाला अस्पताल देश को समर्पित करने के बाद वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी बोल रहे थे। यह अस्पताल लेउवा पटेल समुदाय द्वारा बनाया गया है।

उन्होंने कहा, “हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज होने और यह सुनिश्चित करने का लक्ष्य है कि मेडिकल शिक्षा सभी की पहुँच में हो। इस उद्देश्य के साथ देश को 10 वर्ष बाद रिकॉर्ड संख्या में चिकित्सक मिलेंगे।”

उन्होंने कहा कि दो दशक पहले गुजरात में सिर्फ नौ मेडिकल कॉलेज थे लेकिन गत 20 वर्षों में चिकित्सा शिक्षा के परिदृश्य में काफी सुधार हुआ है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “अब राज्य में एक एम्स और तीन दर्जन से अधिक मेडिकल कॉलेज हैं। पहले गुजरात के मेडिकल कॉलेजों में केवल 1,000 छात्रों को प्रवेश मिलता था, अब इन कॉलेजों में लगभग 6,000 छात्रों को प्रवेश मिलता है। राजकोट में एम्स ने 2021 से 50 छात्रों को भर्ती करना शुरू कर दिया है।”