समाचार
कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 27 से 28 करोड़ खुराक अक्टूबर में खरीदेगा भारत- रिपोर्ट

भारत अक्टूबर में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड और भारत बायोटेक के कोवैक्सीन की लगभग 27 से 28 करोड़ वैक्सीन की खुराक खरीदेगा।

एएनआई ने सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा कि कोविड-19 वैक्सीन की जो खुराक खरीदी जानी हैं, उसमें ज़ाइडस कैडिला और बायोलॉजिकल-ई की खुराक सम्मिलित नहीं होंगी।

यह गौर किया जाना चाहिए कि सितंबर में भारत के टीकाकरण अभियान के लिए 25 करोड़ से अधिक कोविड-19 वैक्सीन की खुराक खरीदी गई थी।

यह विकास तब आता है, जब केंद्र सरकार की अक्टूबर के मध्य से पहले 100 करोड़ से अधिक कोविड-19 वैक्सीन की खुराक देने की योजना है।

रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र को 10 से 12 अक्टूबर के बीच 100 करोड़ खुराक का प्रबंध पूरा करने का लक्ष्य हासिल करने की अपेक्षा है। अब तक भारत ने अपने राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत 88.97 करोड़ से अधिक टीके की खुराक दी है।

भारत ने अब तक टीकाकरण अभियान में उपयोग के लिए छह कोविड-19 टीकों को अनुमति दी है। इनमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, ज़ाइडस कैडिला की ज़ाइकोव-डी, रूसी स्पुतनिक-वी कोविड वैक्सीन, मॉडर्ना की एमआरएनए वैक्सीन और जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड वैक्सीन सम्मिलित हैं।