समाचार
डीआरडीओ ने किया स्वदेशी रॉकेट लॉन्चर पिनाका-ईआर का पोखरण में सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने स्वदेशी रॉकेट लॉन्चर सिस्टम पिनाका-ईआर का शनिवार (11 दिसंबर) को सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण राजस्थान के पोखरण में किया गया।

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, डीआरडीओ ने बताया कि पिनाका-ईआर सेना में पहले से उपयोग की जा रही पिनाका का उन्नत संस्करण है। स्वदेशी तकनीक पर बनी पिनाका गत एक दशक से सेना में सेवा दी रही है। पिनाका-ईआर की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर इसका डिज़ाइन किया गया है।

पिनाका-ईआर की मार करने की क्षमता 70 किलोमीटर है, जो वर्तमान पिनाका की 45 किलोमीटर की दूरी क्षमता से 25 किलोमीटर अधिक है। यह एक आर्टिलरी मल्टी बैरल सिस्टम है, जिससे 44 सेकेंड में 72 रॉकेट दागे जा सकते हैं।

इसको डीआरडीओ के आयुध अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (एआरडीई) और पुणे की उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (एचईएमआरएल) ने मिलकर तैयार किया। गत वर्ष चीन के साथ शुरू हुए तनाव के मध्य इसके पिछले संस्करण पिनाका को हाल ही में चीन की सीमा पर तैनात किया गया है।

रक्षा मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया कि उद्योग भागीदार ने उत्पादन और गुणवत्ता आश्वासन के दौरान डीआरडीओ के साथ उन्नत पिनाका एमके-1 रॉकेट का निर्माण किया। डीआरडीओ ने भारतीय सेना के साथ गत तीन दिनों में फील्ड फायरिंग रेंज में इन उद्योग निर्मित रॉकेटों के प्रदर्शन मूल्यांकन परीक्षणों की शृंखला आयोजित की।