समाचार
अमेरिका ने सुरक्षा परिषद् में भारत के कदम पर कहा, “रूस से संबंध हमारे तरह नहीं”

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में रूस के विरुद्ध मतदान के बाद अमेरिका ने भारत के रुख को ठीक बताया है। अमेरिका ने यह भी कहा कि भारत व रूस के संबंध हमारे जैसे नहीं है। भारत हमारा भी मित्र है।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने इस बात को रेखाँकित करते हुए कहा, “अमेरिका व भारत महत्वपूर्ण हित व मूल्य साझा करते हैं। हम जानते हैं कि भारत के रूस के साथ अलग संबंध हैं। ये वैसे नहीं हैं जैसे कि रूस के साथ हमारे हैं। निश्चित रूप से यह उचित है। ”

उन्होंने आगे कहा, “भारत और रूस के मध्य रक्षा और सुरक्षा सहित तमाम क्षेत्रों में एक रिश्ता है, जो हमारे जैसा नहीं है। हमने रूस से संबंध रखने वाले हर उस देश को कहा था कि वे अपने रिश्तों का उपयोग करते हुए विश्व व्यवस्था बनाए रखने के लिए उसे तैयार करें।”

नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिका की भी भारत के साथ व्यापक साझेदारी है। जैसा आप जानते हैं कि कुछ दिनों पूर्व ही ऑस्ट्रेलिया में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर व अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की भेंट हुई थी। वहाँ क्वाड बैठक में भारत-प्रशांत क्षेत्र को लेकर मंथन हुआ था।

बता दें कि यूक्रेन व रूस के मध्य तीसरे दिन शनिवार को भी भीषण युद्ध जारी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने आज की रात को सबसे कठिन बताया है। रूसी सेना यूक्रेन पर हमलों की गति बढ़ाकर जल्द ही कीव पर अपना आधिपत्य जमा सकती है।