समाचार
भारत ने 2022 में अब तक श्रीलंका को 3.5 अरब डॉलर की सहायता दी- विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ने 2022 में संकटग्रस्त श्रीलंका को 3.5 अरब डॉलर की सहायता की।

श्रीलंका के घटनाक्रम पर मीडिया के प्रश्नों के उत्तर में विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत श्रीलंका के लोकतंत्र, स्थिरता और आर्थिक सुधारों का पूरा समर्थन करता है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मंगलवार (10 मई) को एक बयान में कहा, “श्रीलंका के एक करीबी पड़ोसी के रूप में ऐतिहासिक संबंधों के साथ भारत उनके लोकतंत्र, स्थिरता और आर्थिक सुधार का पूरा समर्थन करता है।”

उन्होंने कहा, “हमारी पड़ोसी को पहले वरीयता देने की नीति को ध्यान में रखते हुए भारत ने श्रीलंका के लोगों की वर्तमान कठिनाइयों को दूर करने में सहायता करने के लिए इस वर्ष अकेले 3.5 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक की सहायता प्रदान की है।”

इससे पूर्व, सोमवार (9 मई) को श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपनी सरकार के विरुद्ध हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बाद अपने पद को त्याग दिया था। दरअसल, द्वीप राष्ट्र अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है और वहाँ के लोग भोजन, ईंधन और पानी की भारी कमी का सामना कर रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “इसके अतिरिक्त, भारत के लोगों ने भोजन, दवा आदि जैसी आवश्यक वस्तुओं की कमी को कम करने के लिए सहायता प्रदान की है।”

उन्होंने कहा, “भारत हमेशा लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के माध्यम से श्रीलंका के लोगों के सर्वोत्तम हितों को निर्देशित करेगा।”