समाचार
भारत-ऑस्ट्रेलिया द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए नई पहलों का पता लगाएँगे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भारत दौरे पर आए उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष रिचर्ड मार्लेस बुधवार (22 जून) को अपनी वार्ता में द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और विस्तारित करने के लिए बैठक करके नई पहल तलाशेंगे।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दोनों मंत्री साझा हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “द्विपक्षीय वार्ता के दौरान दोनों मंत्री दोनों देशों के मध्य रक्षा सहयोग की समीक्षा करेंगे और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए नई पहल का पता लगाएँगे। वे साझा हित के लिए क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।”

मार्लेस अपनी चार दिवसीय भारत यात्रा के पहले चरण में सोमवार (20 जून) को गोवा पहुँचे। उन्होंने आज (21 जून) गोवा शिपयार्ड लिमिटेड का दौरा किया। वे गोवा में अपने प्रवास के दौरान दिन में बाद में आईएनएस हंसा का दौरा भी करेंगे।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया जून 2020 से एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी साझा करते हैं और रक्षा इस साझेदारी का एक प्रमुख स्तंभ है।

मंत्रालय ने कहा, “साझेदारी मुक्त, खुले, समावेशी और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साझा दृष्टिकोण पर आधारित है। पूरे क्षेत्र की शांति और समृद्धि में दोनों लोकतंत्रों का साझा हित है।”