समाचार
राष्ट्रपति बनी तो फ्रांस के सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब पहनने पर जुर्माना पड़ेगा- मरीन ले

फ्रांस में रविवार को मतदान होने से पूर्व उम्मीदवारों के मध्य मतदाताओं को लुभाने की होड़ मची है। दक्षिणपंथी विचारधारा रखने वाली राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मरीन ले पेन ने गुरुवार को घोषणा की कि यदि वह राष्ट्रपति चुनकर आती हैं तो सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब पहनने वालों को जुर्माना देना पड़ेगा।

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, मरीन ले पेन ने एक साक्षात्कार में कहा, “जिस तरह गाड़ियों में सीटबेल्ट पहनने को अनिवार्य बनाया गया है, उसी प्रकार हिजाब पहनने पर जुर्माना देना पड़ेगा। मुझे लगता है कि पुलिस इसे लागू करने में सक्षम होगी।”

उन्होंने कहा, “मेरे कानूनों को भेदभावपूर्ण और व्यक्तिगद स्वतंत्रता का उल्लंघन बताकर संवैधानिक चुनौती दी जा सकती है। इस तरह की चुनौतियों से बचने के लिए मैं जनमत संग्रह का मार्ग चुनूँगी।”

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनावों को लेकर जो सर्वेक्षण नज़र आ रहे हैं, उससे पता चलता है कि इस रविवार को होने वाले मतदानों में इमैनुएल मैक्रों को ले पेन कड़ी टक्कर देती नज़र आ रही हैं।

इस बार फ्रांस के चुनावों में स्वास्थ्य, महंगाई, आय आदि आधारभूत चीजें बड़ी प्राथमिकता है। कोविड-19 और यूक्रेन युद्ध के कारण फ्रांस की अर्थव्यवस्था पर गहरी चोट पहुँची है, जिससे फ्रांसीसी नागरिक परेशान हैं।