समाचार
होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया 2024 तक लचीले-ईंधन दोपहिया वाहन उतारेगा

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) आने वाले दो वर्षों में भारत में लचीले-ईंधन वाहन लॉन्च करने के अवसर तलाश रहा है।

होंडा पहले से ही ब्राज़ील में लचीले-ईंधन दोपहिया वाहनों का संचालन करता है। यह भारत में अपने मॉडल रेंज में चरण-वार कार्यान्वयन और प्रौद्योगिकी के एकीकरण की योजना बना रहा है।

ऑटोमेकर अब तक ब्राज़ील में 70 लाख फ्लेक्स-फ्यूल वाहन बेच चुका है।

दि इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में एचएमएसआई के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (एमडी) अतशुशी ओगाटा के हवाले से कहा गया, “हमारे पास ब्राज़ील में लचीले ईंधन के साथ एक दशक से अधिक का अनुभव है, जहाँ उत्सर्जन मानक यूरो-4 स्तर के बराबर है। भारत यूरो 5 मानकों की भिन्नता का पालन करता है।”

उन्होंने कहा, “हम इस बात की जाँच कर रहे हैं कि हम भारत में कितना एथेनॉल मिला सकते हैं, ताकि ईंधन दक्षता प्रभावित न हो। उत्पाद को सफल बनाने का मुख्य बिंदु यह है कि क्या उपभोक्ता इसमें लाभ देख सकते हैं।”

उसी दौरान ओगाटा ने कहा कि आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) वाहन अब से एक दशक बाद भी भारत में दोपहिया वाहनों की बिक्री का एक महत्वपूर्ण अनुपात बनाएंगे।

हालाँकि, उन्होंने सकारात्मक नीतिगत कदम उठाने के लिए सरकार की सराहना की और कहा कि जैव ईंधन प्रौद्योगिकी तेल आयात को लगातार कम करने में सहायता कर सकती है।